Webhosting Ki Puri Jaankari Hindi me

0
247
Webhosting Ki Puri Jaankari Hindi me
Webhosting Ki Puri Jaankari Hindi me

Hello Everyone Webhosting के इस Article में आप सभी का स्वागत है. आज मैं आपको web hosting से जुडी सभी जानकारी हिंदी में दूंगा. मेरे आज के इस Article का टाइटल है. Webhosting Ki Puri Jaankari hindi me.

Webhosting Ki Puri Jaankari Hindi me
Webhosting Ki Puri Jaankari Hindi me

मेरे हिंदी टेक गुरु और फ़ास्ट ज्ञान के बहुत से पाठको ने मुझसे कई बार वेबहोस्टिंग के बारे में जानकारी ली है. अपनी आज की पोस्ट के द्वारा मैं आपको वेबहोस्टिंग की पूरी जानकारी दूंगा. इन्टरनेट पर अपनी पहचान बनाने के लिए आपको एक Domain और होस्टिंग की जरूरत पड़ती है. अब आपको बताता हु आखिर वेबहोस्टिंग है क्या बला. यह किस तरह कार्य करती है. और इसकी जरूरत क्यों पड़ती है.

WordPress पर अपना ब्लॉग बनाए यहाँ क्लीक करके 

Webhosting kya hai

Web hosting यानी यह एक ऐसा खाली प्लाट है. जिस पर आप website रूपी अपना मकान खड़ा कर सकते हो. आपको एक Example देता हु. अगर आपको अपने रहने के लिए एक सपनो का घर बनवाना है तो सबसे पहले आप क्या खरीदोगे. आप एक ऐसी खाली जगह खरीदोगे जहा आप अपनी मर्जी से अपने खुद का घर बना सकते हो.

यानी एक खाली पड़ी भूमि पर नीव डालकर और दीवारे खड़ी करके अपने सपनो का मकान बना सकते है. ठीक उसी तरह अगर आपको इस इन्टरनेट की दुनिया में अपने बिजनेस के लिए या अपने सपनो को पूरा करने के लिए एक वेबसाइट बनानी हो तो आपको यहाँ भी एक ऐसी ही खाली जमीन खरीदनी होगी. जहा आप अपने सपनो की वेबसाइट खड़ी कर सको.

SEO Tutorials Hindi में सिखने के लिए यहाँ क्लीक करे 

Internet पर आपको खाली जमीन के रूप में मिलती है. Webhosting यानी एक ऐसी जगह जिस पर आपके नाम की वेबसाइट बन सकती है. Web hosting  के द्वारा ही आपको Internet पर अपना घर यानी Website बनाने की जगह मिलती है. बिना वेबहोस्टिंग के आप इन्टरनेट पर अपनी वेबसाइट नहीं बना सकते. इसलिए Web Hosting website बनाने के लिए बहुत जरुरी है.

Webhosting किस तरह कार्य करती है

जब हम internet पर अपने बिजनेस का प्रचार करने के लिए एक वेबसाइट बनाते है. तो इस website के जरिये ही हम अपनी information अपने प्रोडक्ट की जानकारी और फोटो इसी web hosting के द्वारा अपनी वेबसाइट पर अपलोड करते है. अपलोड होने के बाद जब कोई विजिटर उस टोपिक को google या किसी भी Search इंजन या फिर सीधे आपके Domain के द्वारा आपकी साईट को खोलता है. तो उसे आपके द्वारा अपलोड की गयी information या फोटो का पता चल जाता है.

180 रूपये में website बनाए यहाँ क्लीक करके 

विजिटर द्वारा आपका Domain ओपन करते है. Internet आपकी वेबसाइट के सर्वर को उस होस्टिंग से जुड़ देता है. जिस पर आपने फाइल अपलोड की है. इस तरह बहुत ही आराम से कोई भी आपके द्वारा अपलोड की गयी Information और फाइल तक पहुच सकता है. और आपके द्वारा दी जा रही सर्विस का फायदा उठा सकता है.

Webhosting अलग अलग प्रकार की होती है

internet पर जब आप अपनी पहचान बनाने के लिए Hosting खरीदते हो तो आपको अलग अलग तरह की Web Hosting देखने को मिलती है. जो की इस प्रकार होती है. Shared, VPS (Virtual Private Server), Dedicated or Cloud Hosting.

Shared Hosting के बारे में जाने

Shared से तो आप मतलब समझ ही गये होंगे. यानी किसी के साथ वेबहोस्टिंग शेयर करना. Shared Hosting के द्वारा आप बहुत सी Website को एक ही सर्वर पर अपलोड कर सकते हो. मान लो अगर आपको 4 या 5 Domain की वेबसाइट एक साथ लांच करनी है तो आप Shared hosting के द्वारा अपनी सभी वेबसाइट का डाटा एक ही जगह रखकर उन वेबसाइट को लाइव कर सकते हो. Shared Hosting लेने के बाद आपको अलग अलग Webhosting लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

VPS Hosting ki jaankari

VPS Hosting उस किराए की मकान की तरह है. जहा आप रह तो सकते हो लेकिन मकान पर आपका कोई हक़ नहीं होता. यानी आप VPS होस्टिंग के द्वारा केवल अपनी एक ही website होस्ट कर सकते हो. किसी के साथ इस होस्टिंग को Shared नहीं कर सकते.

Dedicated Hosting ki jaankari

Dedicated hosting एक ऐसा तेज सर्वर है. जिस पर आपका पूरा कंट्रोल होता है. इस होस्टिंग के द्वारा भी आप किसी के साथ शेयर्ड नहीं कर सकते. यानी इस पर भी आप केवल एक ही वेबसाइट बना सकते हो. यह होस्टिंग सबसे ज्यादा महंगी होस्टिंग होती है. जिन लोगो की साईट पर ज्यादा विजिटर आते है. उन लोगो के लिए Dedicated Hosting Best Web Hosting है.

Cloud Hosting ki jaankari

Cloud hosting में कई सारे सर्वर एक साथ जुड़े होते है. ज्यादा ट्रेफिक की वजह से कई बार Website Down हो जाती है. लेकिन Cloud hosting में ऐसा कुछ नहीं होता. Cloud होस्टिंग से जुड़े कई सारे सर्वर ज्यादा ट्रेफिक को कंट्रोल करके Website को बंद नहीं होने देते. यह सबसे Advanced hosting है जिसका इस्तेमाल वो लोग करते है. जिनकी साईट पर बहुत ज्यादा ट्रेफिक होता है. जैसे की E commerce Website.

Linux or Windows Webhosting Ke Bare me jaankari

जब हम कोई होस्टिंग प्लान लेते है तो हमारे सामने 2 तरह के होस्टिंग प्लान आते है एक Linux और दूसरा Windows. कई लोगो को नया hosting plan लेने में Confusing हो जाता है. उन्हें समझ नहीं आता की इन दोनों में से किस प्लान को सलेक्ट करे.

Email Marketing की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लीक करे

Linux Or Windows hosting में से आप किसी कोई भी सलेक्ट कर सकते हो. Windows Hosting थोड़ी महंगी होती है. Linux एक Open source ऑपरेटिंग सिस्टम है. अधिकतर लोग Linux का ही इस्तेमाल करना पसंद करते है. मैं भी आपको Linux का इस्तेमाल करने की ही सलाह दूंगा.

Webhosting खरीदने के लिए आप bigrock, godaddy, hostgator जैसी कम्पनी का चयन कर सकते है. मेरी आज की पोस्ट के द्वारा आपको web hosting के बारे में पता चल गया होगा. और कोन सी वेबहोस्टिंग आपके लिए बेस्ट है इसके बारे में भी जानकारी हो गयी होगी.

Latest WhatsApp Group Join करने के लिए यहाँ क्लीक करे 

अपनी आपने वाली पोस्टो में मैं आपको वेबहोस्टिंग से जुडी और भी जानकारी दूंगा. ताकि आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी ना आये. Webhosting को सलेक्ट करने में. मेरे इस वेबसाइट के सभी लेटेस्ट अपडेट को टाइम से पाने के लिए आप मेरे साथ यहाँ क्लीक करके Facebook और यहाँ क्लीक करके YouTube पर जुड़ सकते हो…….. मिलते है अगली पोस्ट में…

LEAVE A REPLY