CAA and CAB ki Puri Jankari Hindi Me

CAA and CAB Kya Hai. or CAA and CAB में क्या अंतर है इस से जुडी सभी जानकारी आपको मेरे इस आर्टिकल के माध्यम से मिलने वाली है. हमारे भारत का यह एक ऐसा कानून है जिसके बारे में आप में से हर कोई जरुर जानना चाहेगा. जैसा की आप सभी जानते ही हो मेरी इस वेबसाइट का नाम Fast Gyan है

जिसके माध्यम से मैं आप सभी को वो ज्ञान की जानकारी देता हु जो आप सभी के लिए जरुरी है. तो आज का ज्ञान एक ऐसे कानून को लेकर है जिसकी वजह से हमारे देश में बहुत जादा विरोध प्रदर्शन हो रहे है. तो चलिए इस कानून की पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article जिसका नाम है. CAA and CAB ki Puri Jankari Hindi Me.

CAA and CAB ki Puri Jankari Hindi Me
CAA and CAB ki Puri Jankari Hindi Me

जैसा कि आप सभी को मालूम ही है हम लोगो के बिच एक नया कानून आया है जो कि नागरिकता संशोधन कानून के नाम से है. इस कानून की वजह से हमारे देश में कुछ गिनी चुनी पार्टिया अपने कार्यकर्ताओ के साथ मिल कर अलग अलग शहर में दंगा कर रहे है और लोगो की सम्पतियो को नुकशान पंहुचा रहे है.

खेर इन दंगा करने वालो से सरकार अपने तरीके से निपट रही है. हम थोडा इस कानून को बारीकी से समझ लेते है. कि आखिर इस कानून की वजह से विपझी पार्टिया इतनी क्यों परेशान है.

CAA and CAB ki Puri Jankari Hindi Me

जैसा की आप सभी को मालूम है हमारे भारत में घुसपेटियो की समस्या बहुत सालो से चली आ रही है. और इन्ही घुसपेटियो को देश से बहार करने के लिए सबसे पहले असम में NRC यानि नेशनल रजिस्टर ऑफ़ सिटिजन पर काम  चालू हुवा.

लेकिन इस कानून की वजह से कुछ ऐसे लोगो को भी नागरिकता की लिस्ट से बाहर रखा गया जो देश में ही पैदा हुवे. तो ऐसे लोगो की समस्या के समाधान के लिए ही सरकार ने नागरिकता संसोधन कानून 2019 बनाया है इसी कानून की वजह से देश के अलग अलग शहर में विरोध प्रदर्शन हो रहे है.

CAA Kya Kya नागरिकता संसोधन कानून

CAA ka Full Form Citizenship Amendment Act यानी नागरिकता संसोधन कानून. यह बिल संसद में पास होने से पहले CAB यानी Citizenship Amendment Bill था. इस नए CAA की मदद से बंगाला देश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान के अन्दर धार्मिक उत्पीडन के कारण वहा से भागकर आए हिन्दू, इसाई, सिख, पारसी, जेन और बौद्ध धर्म के लोगो को हमारे भारत की नागरिकता दी जाएगी. जो की विल्कुल सही भी है चलिए अब बात करते है कि आखिर इस कानून पर इतना विरोध क्यों हो रहा है.

जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया इस कानू की मदद से बंगाला देश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान के अन्दर धार्मिक उत्पीडन के कारण वहा से भागकर आए हिन्दू, इसाई, सिख, पारसी, जेन और बौद्ध धर्म के लोगो को हमारे भारत की नागरिकता दी जाएगी.

लेकिन इस कानून के इस्लाम धर्म के लोगो को शामिल नहीं किया गया है बस इसी इस्लाम धर्म के कारण दंगा हो रहा है. और विरोधी पार्टिया लोगो को झूट बोल कर दंगे करवा रही है कि मुश्लिम लोगो को देश से बाहर कर दिया जायेगा. लेकिन सही बात तो यह है यह किसी को देश से बाहर करने का कानून नहीं है. बल्कि देश के बहार से आये शरणागर्थी को नागरिकता देने का कानून है.

इस CAA and CAB कानून से जुड़े बहुत से सवाल आप लोगो की मन में चल रहे होंगे क्युकी विपझ के लोगो ने जिस तरह से झूट बोल बोल कर इस कानून को देश विरोधी बताया है उसकी वजह से आप सभी लोग जरुर परेशान होंगे लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं.

इस विपझ के सभी झूट का जवाब खुद अमित शाह ने आज तक चेनल के एक इंटरव्यू  दिया जिसका विडियो मैं ओ इसी पोस्ट में निचे दे रहा हु. उम्मीद है विडियो के माध्यम से और CAA and CAB ki Puri Jankari Hindi Me Article के माध्यम से आपको इस कानून की पूरी जानकारी मिल गयी होगी. आगे भी आप लोगो के लिए ऐसे ही कानून की जानकारी लाता रहूँगा आप मेरे साथ इसी तरह जुड़े रहे और  करिए मेरी आने वाली पोस्ट का.

Latest Lost in Space Web Series in Hindi

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.