Hostinger Par Subdomain ka Setup कैसे करे?

Welcome to My Latest Hostinger Par Subdomain ka Setup कैसे करे? Article अगर आपने अपनी वेबसाइट बनाई है और आप उसके लिए Subdomain का setup करना चाहते है. तो मेरा आज का यह आर्टिकल आप लोगो के लिए ही है. अपने आज के इस आर्टिकल के द्वारा मैं आप सभी को Hostinger Subdomain ka Setup कैसे करे? इस टोपिक की जानकारी देने वाला हु.

Hostinger Par Subdomain ka Setup
Hostinger Par Subdomain ka Setup

जैसा कि आप सभी को मालूम ही है आजकल जमाना ऑनलाइन का है. हर कोई ऑनलाइन अपनी वेबसाइट बनाने में लगा है. वेबसाइट बनाकर कोई अपनी जानकारी लोगो तक पंहुचा रहा है तो कोई अपने प्रोडक्ट की वेबसाइट बनाकर अपने प्रोडक्ट बेच रहा है. तो कोई ऑनलाइन कोर्स बनाकर उन्हें sell कर रहा है. यानी आजकल हर कोई इन्टरनेट पर किसी ना किसी टोपिक पर वेबसाइट बना रहे है.

Hostinger Par Subdomain ka Setup

Subdomain क्या है?

ये आर्टिकल Hostinger Par Subdomain ke setup से जुड़ा है तो पहले हम यह समझ लेते है कि आखिर Subdomain क्या होता है और इसकी हमे जरूरत क्यों पड़ती है. जैसा कि आप सभी को मालूम ही है हमे वेबसाइट बनाने के लिए एक Hosting और Domain की जरूरत पड़ती है. Dmain Name के माध्यम से ही आप अपनी वेबसाइट लोगो तक पंहुचा सकते हो.

यानी Domain name आपकी वेबसाइट की वो पहचान होती है जिसे हर वो बंदा बहुत ही आराम से ओपन कर सकता है जिसे आपकी वेबसाइट का Domain Name पता होगा. जब हम अपनी वेबसाइट ओपन करते है तो इसके साथ साथ हम और भी तरह की सर्विस लोगो तक पहुचना चाहते है. अब ऐसे में बहुत से लोग हर सर्विस के लिए अलग अलग domain name खरीदते है. लेकिन आप बिना डोमेन name खरीदे भी अपनी सर्विस लोगो तक पंहुचा सकते हो.

आप अपने Main Domain का एक Subdomain Create कर सकते हो और उसे लाइव कर सकते हो. मैं आपको अपनी इसी वेबसाइट के Subdomain का एक्साम्पल दिखता हु. मेरी इस वेबसाइट का पहला सब domain ये है और दूसरा सब Subdomain ये है. आप मेरी दोनों वेबसाइट को खोलकर देखिये आपको यूआरएल के शुरू में कुछ और नाम दिखेगा और उसके बाद मेरी वेबसाइट का Main Domain आपको दिखाई देगा.

Subdomain का इस्तेमाल हर कम्पनी करती है. आप गूगल की कोई सी भी सर्विस खोलिए चाहे तो आप गूगल कलेंडर खोलिए उसमे भी आपको Subdomain नगर आएगा. या फिर आप कुछ भी खोलिए सभी के अन्दर आपको गूगल का सब domain नजर आ जायेगा. तो आपको अलग अलग सर्विस देने के लिए अलग अलग डोमेन खरीदने की जरूरत नहीं है. आप अपने एक Main domain से अनगिनत Subdomain बना सकते हो और उस पर वेबसाइट को लाइव कर सकते हो.

Hostinger Par Subdomain ka Setup कैसे करे?

अपनी इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको जो सब domain बनाने की जानकारी देने वाला हु वो है Hostinger Par Subdomain ka Setup कैसे करे? Hostinger Par Subdomain ka Setup इसलिए बता रहा हु क्युकी में खुद अपनी इस वेबसाइट के लिए Hostinger होस्टिंग का इस्तेमाल करता हु. अगर आप अपनी वेबसाइट बनाना चाहते है तो यह कम्पनी आपके लिए एक बेस्ट कम्पनी है. जिसमे आपको बहुत ही कम price में फ़ास्ट सर्वर के साथ होस्टिंग मिल जाती है.

और इस कम्पनी से होस्टिंग लेने पर आपको बहुत सारी सर्विस फ्री में मिल जाती है जैसे कि आपको domain खरीदने की जरूरत नहीं है. SSL सर्टिफिकेट लेने की भी जरूरत नहीं है. सब कुछ आपको फ्री में मिलता है. अभी इस होस्टिंग कम्पनी पर ऑफर्स भी चल रहे है जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो. और होस्टिंग खरीद सकते हो.

तो चलिए अब बात करते है कि Hostinger Par Subdomain ka Setup कैसे करे? अगर आपने Hostinger से होस्टिंग ली है और आप इसमें सब डोमेन बनाने के बाद उसमे WordPress install करना चाहते है तो वो आप बहुत ही आराम से कर सकते है. Subdomain से जुड़ा पूरा टोपिक समझाने के लिए मैंने इसका एक विडियो बना दिया है ताकि आप लोग बहुत ही आराम से विडियो के माध्यम से सब domain बना सको और उसे लाइव कर सको.

अगर आप Hostinger की होस्टिंग पर Subdomain Create करना चाहते है और उसका setup करके उसमे WordPress install करना चाहते है तो आपको यहाँ क्लिक करके मेरा वो विडियो देखना होगा जिसमे मैंने step by step इस पुरे प्रोसेस को बताया हुवा है. आप इस विडियो को इसी पोस्ट के निचे भी देख सकते है.

Hostinger Par Subdomain ka Setup kaise kare?

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.