Love Valentine Day ki Jankari Hindi Me

Love Valentine Day ki Story Kya Hai. और Valentine Day क्यों बनाया जाता है. यह सवाल आप सभी लोगो के मन में जरुर आता होगा. आपके इन्ही सब सवालों का जवाब देने के लिए आज मैं आपके सामने यह पोस्ट लिख रहा हु. क्युकी वैलेंटाइन डे एक ऐसा दिन होता है जिसका ज्ञान हम सभी लोगो को होना चाहिए. वेसे भी मेरी इस वेबसाइट का नाम फ़ास्ट ज्ञान है तो आपको सभी तरह के टोपिक का ज्ञान आपको मेरी इस वेबसाइट पर मिलने वाला है. तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह Article Love Valentine Day ki Jankari Hindi Me.

Love Valentine Day ki Jankari Hindi Me
Love Valentine Day ki Jankari Hindi Me

Valentine Day के बारे में तो आजकल हर कोई जानता है. खासकर जो युवा लडके लडकिय होते है. उन लोगो को वैलेंटाइन डे का ख़ास इन्तजार रहता है. बहुत से लोग इसी दिन अपने प्यार का इजहार अपने पाट्नर से करते है. लेकिन क्या आप लोगो को वैलेंटाइन डे के पीछे की कहानी मालूम है कि आखिर इस वैलेंटाइन डे का जन्म कैसे हुवा.

और इसी दिन क्यों सभी को अपने प्यार का एहसास होता है. जिस तरह हम लोग होली दिवाली या कोई भी त्यौहार बनाने है. उन फेस्टिवल के पीछे कोई ना कोई कहानी जरुर होती है. ठीक उसी तरह इस Love Valentine Day के पीछे भी एक कहानी जुडी हुई है जो आप लोगो को जरुर पता होनी चाहिए.

Love Valentine Day ki Jankari Hindi Me

जैसा की आप सभी को मालूम ही है वैलेंटाइन डे हर साल फरवरी के महीने में ही आता है. फरवरी महीने को प्यार का महिना भी कहा जाता है. और हर साल 14 February को वैलेंटाइन डे बनाया जाता है. चलिए अब बात करते है Love Valentine Day ki History की.

क्या है इस वैलेंटाइन डे की कहानी. क्यों इसे केवल प्यार करने वालो का त्यौहार बोला जाता है. और क्यों इस दिन हम लोगो के दिल में अपने पाट्नर के प्रति प्यार जाग जाता है.

अब में आपको जो वैलेंटाइन डे की स्टोरी बनाने जा जा रहा हु. वो स्टोरी बहुत समय पहले की है. बहुत साल पहले एक लड़का था जिसका नाम था Valentine. इसी लडके के नाम की वजह से 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे बोला जाता है.

इस कहानी की सुरुआत एक दुष्ट रजा और एक युवक (वैलेंटाइन) के बिच मुठभेड़ के बिच की कहानी है. यह कहानी शुरू होती है Rome की तीसरी सदी में जहा एक अत्याचारी राजा राज करता था उसका नाम था Claudius.

इस अत्याचारी राजा का यह मानना था कि एक अकेला सिपाही शादी शुदा सिपाही के मुकाबले ज्यादा ताकतवर होता है. क्युकी शादीशुदा सिपाही हर टाइम अपने परिवार के बारे में सोचता रहता है. की उसके मरने के बाद उसके परिवार का क्या होगा. कोन उसके परिवार की देखभाल करेगा.

इसी चिंता के कारण उसका ध्यान जंग के मैदान में कम लगता है. अपने मन में आने वाली इन बातो को सोचकर Rome के राजा ने यह ऐलान किया कि उसकी सेना का कोई भी सिपाही शादी नहीं करेगा. और अगर किसी सिपाही ने उसका यह आदेश नहीं माना तो उसे कठोर सजा दी जाएगी.

Love Valentine Day Story in Hindi

राजा के इस फेसले से सेना के सभी सिपाही बहुत दुखी हुवे. लेकिन वो कर भी क्या सकते थे राजा के डर से उन्हें मजबूरन राजा का यह फेसला मानने को मजबूर होना पड़ा. लेकिन जो Valentine नाम का युवक था उसे राजा का यह फेसला बिलकुल मंजूर नहीं था.

इसलिए वो राजा से छुपकर युवा सिपाहियों की शादी करवाने लगा. जो भी सिपाही अपनी प्रेमिका से शादी करना चाहता था वो वैलेंटाइन के पास जाकर उस से मदद मांगते थे और वैलेंटाइन उनकी शादी गुप्त तरीके से करवा देता था. इसी तरह वैलेंटाइन ने बहुत से सिपाहियों की शादिया करवा दी. जिसके बारे में राजा को पता ना चल सका.

लेकिन आखिर कब तक यह बात छुपी रहती. एक ना एक दिन तो राजा को इस बात का पता चलना ही था. आखिर एक दिन राजा को पता चल ही गया है कि वैलेंटाइन नाम का युवक सिपाहियों की शादी गुप्त तरीके से करवाता है.

जैसे ही इस बात का पता राजा को चला राजा ने तुरंत ही वैलेंटाइन को राजा की आज्ञा का पालन ना करके के लिए सजा-ए-मोत की सजा सुनाई गयी. और उसे कारावास के अन्दर डाल दिया गया.

वैलेंटाइन जेल के अन्दर अपनी मोत की तारीख यानि 14 फरवरी का इन्तजार कर रहे थे. एक दिन कारावास का जेलर उनके पास आया उस जेलर का नाम था Asterius. जेलर को Rome के बहुत से लोगो ने Valentine के बारे में बताया था कि वैलेंटाइन एक दिव्य यक्ति है जिसके पास एक ऐसी शक्ति है. कि वो लोगो की बीमारियों को अपनी शक्ति से दूर कर देता है.

Asterius की एक लड़की थी जो की अंधी थी. अपनी लड़की की बमारी को दूर करने के लिए जेलर ने वैलेंटाइन से विनती की. जेलर चाहता था वैलेंटाइन अपनी दिव्य शक्ति सी उसकी लडकी की आखो की रौशनी वापिस ला दे. वैलेंटाइन नेक दिल व्यक्ति था.

उसने जेलर की मद्दद की और उसकी लडकी की आखो की रौशनी को वापिस ला दिया. लड़की का आखो की रौशनी वापिस आने के बाद लड़की और वैलेंटाइन के बिच गहरी दोस्ती हो गयी. और यह गहरी दोस्ती कब सच्चे प्यार में बदल गयी दोनों को पता ही नहीं चला.

Valentine day Love Word

वैलेंटाइन की मोत की तारीख करीब आ रही थी यह ही सोच कर जेलर की लडकी मन ही मन रोती थी. और उसे इसी बात से गहरा सदमा लग गया. खेर वो दिन आ ही गया यानी की 14 फरवरी जिस दिन वैलेंटाइन को फासी देनी थी. अपनी मोत से पहले वैलेंटाइन ने जेलर से एक कागज और कलम माँगा. वैलेंटाइन ने उस कागज पर जेलर की बेटी के लिए एक अलविदा सन्देश लिखा. और पन्ने के आखिरी में उसने “तुम्हारा Valentine” लिखा. ये वो वर्ड है जिसे आज भी लोग याद करते है.

Valentine के इस बलिदान की वजह से ही 14 फरवरी का दिन उसके नाम से रख दिया गया. और इसी 14 फरवरी को लोग अपने प्यार का इजहार अपने पाट्नर से करने लगे. इसलिए 14 फरवरी को Valentine day कहा जाता है. यह दो प्यार करने वालो का दिन है.

जहा हम अपनी Girlfriend ko ya Boyfriend के साथ पूरा दिन बिताते है. हम उन्हें Valentine day Gift देते है, Chocolate देते है. ताकि एक दुसरे के प्रति हम लोगो का प्यार ऐसे ही बना रहे.

अब जरुरी नहीं है यह वैलेंटाइन डे हम केवल अपनी Girlfriend के साथ बनाये. हम यह दिन हर उस इन्सान के साथ बिता सकते है जिन्हें हम बहुत प्यार करते है. और कुछ लोग तो ऐसे भी है जिनका प्यार उन्हें छोड़ चूका है लेकिन वो उसे यार करके भी इस Knowदिन को उसी की याद में बिता देते है.

वेसे भी पहला प्यार भुलाना इतना आसन नहीं होता. प्यार तो एक ऐसा रोग है जो दर्द भी देता है, ख़ुशी भी देता है, और किसी किसी की जान भी ले लेता है. सबके अपने अपने तरीके है प्यार जताने के. कोई एक पल में इस प्यार को पा लेता है और कोई पूरी जिन्दगी अपने प्यार को याद करके बिता देता है.

खेर जो भी है यह थी Love Valentine Day ki Jankari Hindi Me जो मैं आप सभी को देना चाहता था. मुझे उम्मीद है आप लोगो को यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी. और आप लोग भी इस दिन को अपने प्यार के साथ बहुत ही मजेदार तरीके से बिताओगे. तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.