Software Engineer Kaise Bane Jankari Hindi Me

Software Engineer Kaise Bane in Hindi. Software Engineer Kaise Kare. Software Engineer Banne ke liye Coruse Kaese Kare. इस सभी टोपिक का जवाब आपको मेरे आज के इस आर्टिकल में मिलने वाला है.

Software Engineer Kaise Bane Jankari Hindi Me
Software Engineer Kaise Bane Jankari Hindi Me

आज की इस Technology की दुनिया में computer और internet का इस्तेमाल सबसे ज्यादा हो रहा है. और जब से कोरोना हम लोगो के बिच आया है तब से तो छोटे बच्चे के लिए भी कंप्यूटर और इन्टरनेट बहुत ज्यादा जरुरी हो गया है.

इस Technology की दुनिया को देखते हुवे भारत में बहुत से युवा वर्ग ऐसा है जिनका सपना सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने का होता है. क्युकी यह एक ऐसा प्लेटफोर्म है जिसके माध्यम से आपको ज्ञान के साथ साथ पैसा भी बहुत ज्यादा मिलता है. कुछ न कुछ बनने के सपने तो सभी के होते है. लेकिन सही ज्ञान ना होने की वजह से हम अपने सपने पुरे नहीं कर पाते.

Software Engineer Kaise Bane Jankari Hindi Me

सॉफ्टवेयर इंजिनियर क्या होता है?

Software Engineer बनने से पहले आपका यह जानना बहुत ज्यादा जरुरी है कि आखिर सॉफ्टवेयर इंजिनियर कौन होते है और उनका क्या काम होता है. सॉफ्टवेयर इंजिनियर को सॉफ्टवेयर developer भी बोला जाता है. इन लोगो का काम किसी भी तरह का Software को एडिट या Software बनाना होता है.

आप अपने कंप्यूटर में जितने भी software का इस्तेमाल करते है वो सॉफ्टवेयर इंजिनियर द्वारा ही बनाये गये होते है. तो एक मास्टर सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत और ज्ञान की जरूरत है. सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिए हमे बहुत सी बातो का ध्यान रखना है.

Computer Bachelor Degree Kare

सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनने के लिए सबसे पहले आपको Bachelor Degree करनी पड़ेगी. यह आप किसी भी Computer फील्ड में कर सकते है. जैसे कि BCA, Computer Science Engineering, Bachelor of Information Technology इत्यादि कोर्स कर सकते है. इन कोर्स को आपको मन लगाकर पढना पड़ेगा तब भी आप एक बेहतरीन Software Engineer बन सकते है.

Software Engineer बनने के लिए कौन सी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सीखे.

अगर आपको सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनना है तो आपको कंप्यूटर की बहुत सी लैंग्वेज का ज्ञान होना बहुत जरुरी है. जैसे कि C लेंग्वेज, C++, JAVA, पाईथन और सी सार्प जैसी लैंग्वेज को सीखना पड़ेगा. आप Bachelor Degree का जो कोर्स करंगे उसमे आपको इन लैंग्वेज के बारे में सिखाया जायेगा.

अपनी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को स्ट्रोंग बनाये.

अगर आप एक बेहतरीन सॉफ्टवेयर इंजिनियर बनना चाहते है तो आपकी पकड प्रोग्रामिंग लैंग्वेज पर बहुत ज्यादा स्ट्रोंग होनी चाहिए. प्रोग्रामिंग लैंग्वेज को स्ट्रोंग करने के लिए Bachelor Degree के आलावा एक और कोर्स किया जाता है. जिसका नाम Logic Building है. यह कोर्स करने से आपकी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज और भी ज्यादा स्ट्रोंग होगी.

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज सिखने के बाद Software बनाने की भी प्रेक्टिस भी करनी पड़ेगी. क्युकी प्रेक्टिस करने से आपको और भी ज्यादा ज्ञान प्राप्त होगा. फिर आप किसी भी तरह का software बहुत ही आराम से बना सकते है.

Software internship Ke Liye Apply Kare

सॉफ्टवेयर इंजिनियर से जुड़ा पूरा कोर्स करने के बाद और software बनाने की प्रेक्टिस करने के बाद आप किसी भी Tech कम्पनी में Fresher internship के लिए Apply कर सकते है. ऐसा करने से आपको अलग अलग तरफ के software पर काम करने का मोका मिलेगा. और इसी के साथ आपकी लैंग्वेज भी बहुत ज्यादा मजबूत हो जाएगी.

सॉफ्टवेयर इंजिनियर की Master डिग्री करे

अगर आप Software Engineer के प्लेटफोर्म पर अक अच्छी सेलरी प्राप्त करना चाहते हो तो आपको Software Engineer की Master डिग्री का कोर्स भी करना चाहिए. एक Software Engineer के लिए Software Engineer की Master डिग्री करना बहुत ज्यादा जरुरी है.

Software Engineer की Master डिग्री करने के लिए आप MCA या MCS का कोर्स कर सकते हो. अगर आप यह कोर्स भी कर लेते है तो आपको आगे जाकर इसका बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा. निचे मैं आपको कुछ University और College की लिस्ट दे रहा हु जिसके माध्यम से आप Software Engineer कर सकते हो.

Computer Engineer Job Kaise Kare Puri Jankari Hindi Me

Best College for Software Engineering Course
  • IIT Delhi
  • IIT Banglore
  • IIT kanpur
  • IIT Madras
  • SRM University
  • IIT Hydrabad
  • CSJM University, kanpur
  • ABES Engineering College, UP
  • BMS college of Engineering, Banglore
  • Amity University
  • Teerthankeer mahaveer University, Moradabad
  • Delhi UniversityLucknow University
  • Allahabad UniversityMakhanlal chaturvedi University,
  • BhopalBanaras Hindu University, Banaras
  • VIT University
  • Jadhavpur University, Kolkata
  • Government College of technology, Coimbatore
  • Government Polytechnic College
  • Doon University : School of Technology (DUST), Dehradun

मुझे उम्मीद है मेरी आज की इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को Software Engineer Kaise Bane इसकी जानकारी प्राप्त हो गयी होगी. अगर आपके मन में इस कोर्स से जुड़े कोई भी सवाल हो तो आप कमेन्ट के माध्यम से अपने सवाल पूछ सकते हो.

पार्ट टाइम नौकरी पाने के विचार 

FAQ Software Engineer Kaise Bane? 

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का क्या काम होता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर का काम computer के software को बनाने का होता है.

इंजीनियर बनने के लिए क्या करना पड़ता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने के लिए आप 12th के बाद आप B.Tech कर सकते है. आपके पास कम से कम 3 साल का डिप्लोमा कोर्स या डिग्री होनी चाहिए.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर की 1 महीने की सैलरी कितनी होती है?

सामान्य कॉलेज से सॉफ्टवेयर इंजीनियर करने वालो की महीने की सेलरी 30000 से लेकर 50000 तक हो सकती है.

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में कितना खर्चा आता है?

सॉफ्टवेयर इंजीनियर बनने में 50000 रूपये से उपर तक का ही खर्चा आता है. अगर आप किसी हाई फाई कॉलेज से इसे करेंगे तो फिर आपका लाखो रूपये का खर्चा हो जायेगा.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.