Voter id Card with Aadhaar Card Link ki Jankari

Welcome to My Latest Voter id Card with Aadhaar Card Link Article. मेरा आज का यह Article Voter id Card को लेकर जुड़ा है जिसके माध्यम से मैं आप सभी को बताने वाला हु कि आप किस तरह घर बेठे बेठे अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते हो तो पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है, Voter id Card With Aadhaar Card Link ki Jankari.

Voter id Card with Aadhaar Card Link ki Jankari
Voter id Card with Aadhaar Card Link ki Jankari

वोटर आईडी कार्ड के बारे में तो आप सभी लोग जानते ही होंगे. हमारे भारत में जो लोग 18 साल के हो जाते है उनका बनता है वोटर आईडी कार्ड और उसी वोटर आईडी कार्ड के माध्यम से हम अपना कीमती वोट भी डालते है. जब आधार कार्ड नहीं हुवा करते थे तब वोटर आईडी कार्ड का ही बोल बाला था लेकिन जब से आधार कार्ड आ गए है तब से आधार कार्ड का इस्तेमाल सभी जगह होने लगा है.

आधार कार्ड ही हमारी पहचान है, सभी जगह इस Aadhaar Card का इस्तेमाल किया जाता है चाहे कोई सरकारी कम्पनी हो या प्राइवेट कम्पनी हो सरकारी काम हो या प्राइवेट काम हो सभी जगह आधार कार्ड हमसे माँगा जाता है. आधार कार्ड हम सभी की जिन्दगी का एक जरुरी अंग बन चूका है.

Voter id Card With Aadhaar Card Link ki Jankari

अब चुकी आधार कार्ड हम सभी लोगो के लिए एक जरुरी अंग बन चूका है तो हमारी सर्कार हमारे इस आधार कार्ड से हमारे सभी डॉक्यूमेंट को जोड़ रही है. ताकि हम लोगो को आगे चलकर किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े.

आप सभी को याद होगा बीते साल हमने अपने पेन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया था ठीक उसी तरह अब आप सभी को अपने Voter id Card को आधार से लिंक करना होगा. अगर आप एसा नहीं करते है तो आपको आगे चलकर परेशानी आ सकती है.

अब बात आती है कि आखिर सरकार ऐसा क्यों करी रही है. हमे क्यों अपने Voter id Card with Aadhaar Card से लिंक करना होगा. तो मैं आपको बताना चाहूँगा सरकार के इस कदम से हम लोगो को तो कोई परेशानी नहीं. परेशानी उन लोगो को होगी जिन्होंने अपने 4 – 5 वोटर आईडी कार्ड बनाये हुवे है.

और अलग अलग जगह रहकर काम करते है. यानी की घर कही और और वोटर आईडी कार्ड कही और का. तो हम जैसे लोगो को तो इस फेसले से कोई परेशानी नहीं है. जो फ्रोड लोग है उन्हें ही परेशानी हो सकती है. क्युकी अब उनके सभी duplicate Voter id Card बंद हो जायेंगे.

Voter id Card with Aadhaar Card Link Video

चलिए अब बात करते है कि आखिर हम अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार कार्ड से कैसे लिंक करेंगे. तो इसके लिए आपके पास तो तरीके है पहला तो ऑफलाइन और दूसरा Online, जो पहला तरीका है उसमे आपको अपने शहर या गाव में मोजूद BLO के पास जाना होता है. उसके बाद एक फॉर्म भर कर अपने आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड की फोटोस्टेट आपको जमा करवानी होती है तब जाकर आपका Voter id Card आपके आधार से लिंक होता है.

और दूसरा तरीका है Online जो कि बहुत ही आसान है आपको कही भी जाने की जरूरत नहीं है आप घर बेठे बेठे ही बहुत ही आराम से अपने Voter id Card with Aadhaar Card से लिंक कर सकते हो. ऑनलाइन किस तरह वोटर आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक किया जाता है इसकी पूरी जानकारी आपको विडियो के रूप में मिल जाएगी जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते हो. मेरे द्वारा दिए गये विडियो में आप सभी को बहुत ही आसान तरीके से बताया गया है कि आप किस तरह अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते हो.

मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस Voter id Card with Aadhaar Card Link ki Jankari Article के माध्यम से आप सभी को पता चल गया होगा कि हम किस तरह अपने वोटर आईडी कार्ड को अपने आधार कार्ड से लिंक कर सकते है. तो आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में और भी नयी नयी जानकारियों के साथ.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.