What is IPO Stock Market IPO ki Jankari

Welcome to My Latest Article What is IPO. IPO Kya Hai, Stock Market IPO ki Jankari Hindi Me आपको मेरे आज के इस Article के माध्यम से मिलने वाली है आज मैं आप सभी को आईपीओ की जानकारी हिंदी में देने वाला हु तो चलिए पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए शुरू करते है अपना आज का यह आर्टिकल जिसका नाम है. What is IPO Stock Market IPO ki Jankari.

What is IPO Stock Market IPO ki Jankari
What is IPO Stock Market IPO ki Jankari

आप में से बहुत से लोगो ने आईपीओ का नाम जरुर सुना होगा. कुछ लोग आईपीओ के बारे में सब कुछ जानते होंगे और कुछ लोग आईपीओ के बारे में कुछ भी नहीं जानते होंगे. तो मेरा आज का यह आर्टिकल उन्ही लोगो के लिए है जो आईपीओ के बारे में कुछ भी नहीं जानते. और इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते है. आईपीओ Share Market का वो अंग है जिसके बारे में आप में से बहुत ही कम लोग जानते होंगे.

What is IPO – Stock Market IPO ki Jankari

Stock Market यानी की शेयर मार्किट के बारे में तो आप सभी लोग जरुर जानते होंगे. और आप में से बहुत से लोगो ने स्टॉक मार्किट में निवेश भी करा हुवा होगा. स्टॉक मार्किट से जुड़ा एक और अंग है जिसका नाम है IPO. आईपीओ क्या है और यह किस तरह काम करता है. आईपीओ में आप किस तरह निवेश कर सकते हो. ऐसे बहुत से सवाल है जो आप सभी लोगो के मन में चल रहे होंगे. चलिए अब इन्ही सवालों के जवाब अपनी इस पोस्ट के माध्यम से समझते है.

What is IPO

जैसा कि आप सभी को मालूम ही है जब हम Stock Market में निवेश करते है तो हम किसी कम्पनी के स्टॉक को खरीदते है. हम जिस भी कम्पनी के स्टॉक खरीदते है उन्हें आप तब ही खरीद पाते हो जव वो कम्पनी अपने स्टॉक को हम लोगो के बिच लांच करती है. कोई भी कम्पनी जब अपनी कम्पनी के स्टॉक को शेयर मार्किट में लिस्ट करती है तो उसके लिए पहले वो अपनी कम्पनी का IPO लाती है. कम्पनी द्वारा आईपीओ इसलिए लाया जाता है ताकि उनकी कम्पनी के स्टॉक शेयर मार्किट में लिस्ट हो सके. जब तक कम्पनी आईपीओ नहीं लाती तब तक उसके स्टॉक पर खरीदारी नहीं हो पाती.

आईपीओ लाने की क्यों आवश्यकता होती है

अब बात करते है कि आखिर कम्पनिया ipo क्यों लाती है. जब भी किसी कम्पनी के पास धन की कमी होती है तो उस धन की कमी पूरी करने के लिए कम्पनी आईपीओ लाती है ताकि वो अपने स्टॉक बेचकर मार्किट से एक फिक्स पूंजी जमा कर सके. यानी जब भी किसी कम्पनी का आईपीओ आता है तो हम सीधा कम्पनी से स्टॉक खरीदते है. और जब सारे स्टॉक आईपीओ के माध्यम से कम्पनी से खरीद लिए जाते है तो वो स्टॉक शेयर मार्किट में लिस्ट हो जाते है. फिर उसे कोई भी खरीद और बेच सकता है. यानी स्टॉक की खरीद एक आम इन्वेस्टर के द्वारा होती है.

IPO Me Invest ki Jankari

अब बात करते है कि आखिर आईपीओ में निवेश किस तरह किया जाता है. और इस आईपीओ के द्वारा हमको फायदा होता है या नुक्सान. तो मैं आपको बताना चाहूँगा बहुत सी ट्रेडिंग कम्पनिया IPO में इन्वेस्ट करने की सुविधा देती है. आप जिस कपनी के प्लेटफोर्म पर इन्वेस्ट करते हो उस कपनी से आप फ़ोन करके आईपीओ में इन्वेस्ट करने की जानकारी प्राप्त कर सकते हो. अब बात आती है की क्या हमे आईपीओ में निवेश करके फायदा होता है नुक्सान. तो मैं आप सभी को बताना चाहूँगा. आईपीओ में निवेश करके आपको फायदा भी हो सकता है और नुक्सान भी. नुक्सान और फायदा मार्किट की चाल पर ही निर्भर करता है.

IPO में निवेश करते टाइम हमको बहुत सतर्क रहना चाहिए. और उन्ही कम्पनी में निवेश करना चाहिए जिस कम्पनी की मार्किट में पकड़ अच्छी होती है. कभी कभी आईपीओ में निवेश करते टाइम हमको नुक्सान ज्यादा होता है. और कभी कभी फायदा भी बहुत होता है. क्युकी कम्पनी अक्सर कम प्राइस में अपने स्टॉक को आईपीओ के माध्यम से हम लोगो को देती है. लेकिन जब वो स्टोक मार्किट में लिस्ट होता है तो उसका प्राइस बढ़ा होता है. जिसकी वजह से हम सभी को फायदा होता है.

मुझे उम्मीद है मेरे आज के इस What is IPO Stock Market IPO ki Jankari Article से आप सभी को IPO ki Jankari की जानकारी प्राप्त हो गयी होगी. अगर आपको आईपीओ से जुडी और भी जानकारी चाहिए तो आप मुझे मेरे मोबाइल नंबर 7060830844 पर फ़ोन करके मुझसे जानकारी प्राप्त कर सकते हो. आज के लिए बस इतना ही मिलते है अपनी अगली पोस्ट में.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.