Advanced seo setting की जानकारी हिंदी में

1
1134
advanced seo setting
advanced seo setting

Advanced seo setting की जानकारी हिंदी में

पिछली पोस्ट में मैंने आपको Blog के फीचर्स के बारे में बताया था जिसे आप यहाँ क्लीक करके देख सकते हो आज की पोस्ट Blogger के Seo फीचर्स से जुडी है जिसका टाइटल है Advanced seo setting की जानकारी हिंदी में

advanced seo setting
advanced seo setting

ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले अगर हम शुरू से ही सभी सेटिंग परफेक्ट करते हुवे चले तो हमे आगे जाकर किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होगी. पिछले 10 – 12 साल पहले ब्लोगिंग करना बहुत आसान था लेकिन आज के समय में ब्लॉग्गिंग करने से पहले हमे सभी सेटिंग को देखना पड़ता है, अगर हम ब्लॉग की बिना सेटिंग के ही अपना ब्लॉग शुरू कर देते है तो हमारा ब्लॉग गूगल के सर्च बॉक्स में आता ही नहीं है और अगर आ भी जाता है तो गूगल के सर्च बॉक्स में इतना निचे तक पहुच जाता है जिस तक कोई कोई विजिटर ही पहुच पाता है. अगर आप ब्लॉगर की शुरू से ही परफेक्ट सेटिंग करके चलोगे तो आपको आने वाले समय में बहुत फायदा होगा ज्यादा से ज्यादा विजिटर आपके ब्लॉग पर आयेंगे और जब ज्यादा विजटर आपके ब्लॉग पर आयेंगे तो आपका मन भी ब्लॉग्गिंग करने को करेगा.

आज की पोस्ट के जरिये जो मैं आपको सेटिंग बताने वाला हु वो है ब्लॉगर के seo की सेटिंग पहले बात करते है आखिर seo हे क्या बला SEO यानि Search Engine Optimization. seo का इस्तेमाल किसी ब्लॉग या किसी वेबसाईट को रैंक देने के लिए किया जाता है अगर आपकी seo के अनुसार पोस्ट नहीं हुई तो आपकी पोस्ट गूगल के सबसे लास्ट पेज पर दिखेगी और आप भी जानते है हम जो भी टोपिक गूगल पर सर्च करते है. सर्च करने के बाद 1 या 2 नम्बर की वेबसाईट को ही हम लोग खोलकर देखते है हम खुद गूगल के पेज नम्बर 1 से आगे नहीं बढ़ते हमारी तरह ही गूगल पर सर्च करने वाले लाखो करोडो लोग भी ऐसा ही करते है. अगर हमारी पोस्ट हमारा ब्लॉग हमारी वेबसाईट गूगल के टॉप रिजल्ट में आ जाये तो हमारे ब्लॉग पर ट्रेफिक भी बढ़ेगा तो ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले seo से जुडी सभी जरुरी सेटिंग करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके ब्लॉग तक पहुच पाए.

अपनी आज की इस पोस्ट में मैंने आपको Advanced seo setting की जानकारी हिंदी में दूंगा ताकि आप स्टेप बाय स्टेप सभी सेटिंग अपने ब्लॉग में कर सको तो आइये शुरू करते है Advanced seo setting एक न्यू ब्लॉगर के लिए

अपनी इस पोस्ट में मैं आपको Advanced seo setting की 4 सेटिंग के बारे में बताऊंगा जो की इस प्रकार है.

  1. Meta Tags
  2. Custom Robots txt
  3. Custom Robots header tags
  4. Google site verification code
  5. Google Sitemaps

Meta Tags सेटिंग की जानकारी

इन सभी सेटिंग को करके के बाद आपके ब्लॉग पर seo चालू हो जाएगी. Advanced seo setting में सबसे पहले हम अपने न्यू या ओल्ड ब्लॉगर में Meta Tags ओन करते है.

Search Description
Search Description

Meta Tags से पहले आपके ब्लॉग की पोस्ट ऊपर दिए गये चित्र अनुसार दिखाई देगी.

Search Description blogger
Search Description blogger

मेटा टैग्स ओन होते है ही आपके ब्लॉग के पोस्ट वाले ओप्संस में एक नया बटन जुड़ जायेगा जो की Search Description के नाम से होगा जेसा आपको ऊपर इमेज में दिख रहा है Search Description के द्वारा आप अपनी पोस्ट को अलग अलग टॉपिक देकर गूगल के सर्च बॉक्स में दिखा सकते हो.

Search Perferences
Search Perferences

ब्लॉगर के अन्दर Search Description को चालू करने के लिए आपको ब्लॉगर खोलकर लेफ्ट साईट में दिए गये सेटिंग के बटन पर क्लीक करना होगा उसके बाद Search Perferences पर क्लीक करके Description वाले विकल्प पर edit पर क्लीक करना ठीक उसी तरह जिस तरह आपको ऊपर इमेज में दिखाया गया है.

Search Description save
Search Description save

Edit पर क्लीक करने के बाद आपको Yes पर क्लीक करना है इसके बाद आपके सामने एक खाली बॉक्स खुल जायेगा उसमे आपको अपने ब्लॉग से जुडी जानकारी भरनी है यानि आपका ब्लॉग किस टोपिक पर बना है जानकारी भरने के बाद save changes पर क्लीक कर दे जैसे ऊपर इमेज में दिखाया गया है.

Search Description blogger
Search Description

बस आपको इतनी ही सेटिंग करनी है अब अपने ब्लॉग की पोस्ट में राईट साईट Search Description का ओप्संस आ गया होगा जैसा आपको ऊपर फोटो में दिख रहा है.

Custom Robots txt सेटिंग की जानकारी

Search Description की सेटिंग करने के बाद अब बारी आती है Custom Robots txt की अब हम इसकी सेटिंग करना सीखेंगे Custom Robots के द्वारा हम गूगल को ये आदेश देते है की वो हमारे ब्लॉग में मोजूद किन किन पेजों को क्रोल करे यानि किन किन पेजों को अपने सर्च बॉक्स में दिखाए SEO में Custom Robots txt की सेटिंग बहुत जरुरी है तो आइये देखते है ब्लॉगर के अन्दर Custom Robots txt की सेटिंग किस तरह की जाती है.

ब्लॉगर के अन्दर Custom Robots txt सेटिंग करने के लिए आपको ब्लॉगर खोलकर लेफ्ट साईट में दिए गये सेटिंग बटन पर क्लीक करके Search Perferences पर क्लीक करके Custom Robots txt वाले ओप्संस में edit पर क्लीक करके Yes पर क्लीक करना है.

custom robots txt
custom robots txt

यस पर क्लीक करने के बाद आपके सामने एक बॉक्स खुल्गा उसमे आपको एक कॉड पेस्ट करना है ये कॉड आपको यहाँ क्लीक करके मेरी साईट पर मिलेगा दिए गये कॉड को चित्र के अनुसार पेस्ट करने के बाद सेव बटन पर क्लीक करके इसे सेव कर देना है इतना करते है आपके ब्लॉगर पर Custom Robots txt की सेटिंग भी हो जाएगी.

Custom Robots header tags की सेटिंग की जानकारी

Custom Robots सेटिंग के बाद अब हम Custom Robots header tags की सेटिंग करेंगे Custom Robots header tags सेटिंग करके हम गूगल को यह दिशा निर्देश देते है कि वो हमारे ब्लॉग में मोजूद किस किस केटगरी को किस किस पेज को अपने सर्च इंजन में दिखाए जो में आपको Advanced seo setting के बारे में बता रहा हु आपको ये सभी सेटिंग स्टेप बाय स्टेप करनी है.

तो आइये अब Custom Robots header tags की सेटिंग चालू करते है Custom Robots header tags की सेटिंग करने के लिए आपको आपको ब्लॉगर खोलकर लेफ्ट साईट में दिए गये सेटिंग बटन पर क्लीक करके Search Perferences पर क्लीक करके Custom Robots header tags वाले ओप्संस पर edit पर क्लीक करना है.

custom robots header tags
custom robots header tags

edit पर क्लीक करने के बाद आपको सभी सेटिंग चित्र के अनुसार करनी है इन सभी सेटिंग के बारे में आप यहाँ क्लीक करके भी देख सकते हो दिए गये फोटो के अनुसार सेटिंग करने के बाद आपको सेव पर क्लीक कर देना है इतना करते ही आपके ब्लॉग में Custom Robots header tags की सेटिंग भी हो जाएगी.

Google site verification करने की जानकारी

अब बारी आती है Advanced seo setting में Google site verification की ब्लॉग बनाने के बाद हमे गूगल को भी बताना पड़ता है की हमारा ब्लॉग भी इस इन्टरनेट की दुनिया में मोजूद है गूगल को अपने ब्लॉग के बारे में बताने के लिए हम Google site verification code का इस्तेमाल करते है यह कॉड गूगल द्वारा ही उपलब्ध कराया जाता है तो आइये देखते है हम अपने ब्लॉग को गूगल पर कैसे सबमिट करते है.

अपने ब्लॉग को गूगल पर सबमिट करने के लिए आपको यहाँ क्लीक करके गूगल के सर्च कंसोल साईट पर जानका होगा साईट पर जाने के बाद अपनी जीमेल की यूजर आईडी और पासवर्ड डाले.

Google site verification code
Google site verification code

इसके बाद आपके सामने एक खली बॉक्स आएगा जिसमे आपको अपने ब्लॉग का एड्र्स डालकर ADD PROPERTY पर क्लीक करना है जेसे ऊपर इमेज में दिखाया गया है

Google sitemap verification html code
Google sitemap verification html code

अगले पेज में आपके सामने वेरीफाई के बहुत से विकल्प आ जायेंगे जिसमे से आपको चित्र के अनुसार Alternate Method को सलेक्ट करके HTML Tag को सलेक्ट करके इसमें दिया गया कॉड कॉपी करना है जैसे ऊपर चित्र में दिखाई दे रहा है.

Google site verification code blogger
Google site verification code blogger

कॉड कॉपी करने के बाद अपने ब्लॉग को खोलकर लेफ्ट साईट में दिए गये बटन Template पर क्लीक करके Edit HTML पर क्लीक करना है.

Google site verification code html
Google site verification code html

HTML पर क्लीक करने के बाद आपके सामने टेम्पलेट का HTML पेज खुल जायेगा इसमें आप Ctrl F का बटन दबा कर <head> सर्च करके ठीक इसके निचे कॉपी किया गया कॉड पेस्ट करके अपने टेम्पलेट को सेव कर देना है.

Google sitemap verification html code verfy
Google sitemap verification html code verfy

इसके बाद आपको गूगल के उसी पेज पर आना है जहा से आपने कॉड कॉपी किया था उस पेज पर आने के बाद आपको VERYFY पर क्लीक कर देना है बस इतना करते ही आपका ब्लॉग गूगल पर सबमिट हो जायेगा.

Google Sitemaps करने की जानकारी

Advanced seo setting में अलगी कड़ी है Google Sitemaps की ये वो सेटिंग होती है जिसके द्वारा हम अपने ब्लॉग में मोजूद सभी पोस्ट की जानकारी हम गूगल में सबमिट करते है जब हमारे ब्लॉग की सभी पोस्ट गूगल में साईट मेप हो जाती है तो गूगल को हमारे ब्लॉग तक विजिटर को पहुचाने में आसानी हो जाती है तो शुरू करते है Google Sitemaps की सेटिंग की.

sitemap
sitemap

Google Sitemaps की सेटिंग करने के लिए आपको गूगल के सर्च कंसोल पेज पर लॉग इन करना होगा इसके बाद आपको अपने ब्लॉग के एड्र्स पर क्लीक करना है.

no sitemaps
no sitemaps

इसके बाद राईट साईट दिए गये Sitemap वाले ओप्संस में आपको No Sitemap पर क्लीक करना है.

अब आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमे आपको Add/Test Sitemap पर क्लीक करना है.

sitemap submit
sitemap submit

Add/Test Sitemap पर क्लीक करते ही आपके सामने एक और विंडो खुलेगी जिसमे आपको sitemap.xml लिख कर सबमिट पर क्लीक कर देना है आपके इतना करते ही आपकी सभी पोस्ट गूगल के सर्च इंजन में सबमिट हो जाएगी अब आपको थोडा इन्तजार करना होगा कुछ टाइम के बाद आपकी सभी पोस्ट गूगल पर सबमिट हो जाएगी.

मेरी आज की पोस्ट Advanced seo setting के जरिये आपको ब्लॉगर में होने वाली वो सभी Advanced seo setting बताई है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को गूगल के टॉप पेज पर ला सकते हो Advanced seo setting करने के बाद आप अपनी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते हो.

अगर आपके मन में ब्लॉगर से जुडा कोई भी सवाल हो तो आप मुझ से कांटेक्ट कर सकते हो आप मेरे साथ फेसबुक पर भी जुड़ सकते हो और youtube पर भी जुड़ सकते हो मिलते है अगली पोस्ट में अभी तो शुरुवात है बहुत दूर तक जाना है और आप लोगो को भी साथ लेकर चलना है.

ब्लॉग बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में 

 

1 COMMENT

  1. Mein Apki Post Ko kafi Time Se Follow Kar Raha hun , Apki Kafi Post Se Meri Help Hui Hai , Is ke Liye Mayank Ji Thank You

LEAVE A REPLY