Google AdSense Account Banane ki Puri Jankari

2
1031
Google AdSense
Google AdSense

Google Adsense अकाउंड बनाने की पूरी जानकारी.

आप सभी का स्वागत है. मेरे आज के इस आर्टिकल में जिसमे मैं आपको Google Adsense अकाउंड बनाने की पूरी जानकारी दूंगा स्टेप बाय स्टेप. गूगल एड्संस आप सभी के लिए बहुत जरुरी है. क्युकी यह ही वो मशीन है जो पैसा उगलती है. तो चलिए शुरू करते है आज का आर्टिकल.

Google AdSense
Google AdSense

गूगल एड्संस का अकाउंड बनाने से पहले इसके बारे में कुछ जानकारी ले लेते है. ताकि आप इसके बारे में अच्छी तरह जान सको. गूगल वर्ड का सबसे बडा सर्च इंजन है हम में से जिसको भी इन्टरनेट पर जिस भी टोपिक की जानकारी चाहिए होती है.

किसी भी टोपिक को सर्च करने के लिए 85% लोग गूगल के सर्च बॉक्स का ही इस्तेमाल करते है. इस से यह बात साफ़ होती है की गूगल सर्च इंजन के मार्किट में सबसे बड़ी ताकत है. अपनी इसी ताकत को देखते हुवे गूगल ने अपनी विज्ञापन सेवा शुरू करी.

Google Adsense की जानकारी हिंदी में 

गूगल की इस विज्ञापन सेवा का नाम है गूगल एड्संस. गूगल एड्सस की सबसे बड़ी ताकत है. इसने पुरे वर्ड की हर छोटी बड़ी साईट को अपने साथ जोड़ा हुवा है. गूगल एड्संस के पास दुनिया के बड़े बड़े ब्रांड है. जिनके बलबूते ये अपने साथ जुडी हर छोटी बड़ी वेबसाईट पर विज्ञापन दिखाने का काम करती है.

जेसे ही आप लोग गूगल एड्संस के साथ जुड़ जाते है. उसके बाद आप गूगल के ऐड अपनी साईट पर या ब्लॉग पर दिखा सकते हो. गूगल एड्संस अकाउंड सभी के लिए बहुत जरुरी है. चाहे आपका कोई ब्लॉग हो, वेबसाइट हो, YouTube चैनल हो, या फिर आपकी कोई एप्लीकेशन हो.

यह सब केटगरी अगर आपके पास है तो आपके लिए गूगल एड्संस होना बहुत जरुरी है. क्युकी एड्संस अकाउंड के द्वारा ही हमारी हर महीने की इनकम शुरू होती है. वेसे एड्संस के अलावा और भी बहुत से विकल्प है जिनके द्वारा आप कमाई कर सकते हो लेकिन मैं गूगल एड्संस को नम्बर 1 पर रखना चाहूँगा.

Google Adsense के नियम के बारे में जाने.

गूगल एड्संस अकाउंड बनाने से पहले आपको सही तरीके से गूगल एड्संस के सभी नियमो के बारे मी जानकारी होना बहुत जरुरी है. क्युकी अगर आपने गूगल एड्संस के नियम का पालन नहीं किया तो आपका गूगल पर अकाउंड ब्लोक हो सकता है.

  • आपके पास आपका खुद का जीमेल अकाउंड होना चाहिए. अगर आपका जीमेल अकाउंड नहीं है तो आप यहाँ क्लीक करके अपना जीमेल अकाउंड बना सकते है.
  • अपने नाम और अपनी इमेल आदि के द्वारा आप केवल अक ही गूगल एड्संस का अकाउंड बना सकते हो.
  • गूगल एड्संस अकाउंड बनाने के लिए आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग होना चाहिए. अगर आपके पास यह नहीं है तो आप यहाँ क्लीक करके अपना फ्री ब्लॉग बना सकते हो.
  • गूगल एड्सस अकाउंड बनाने के लिए आप YouTube चैनल का भी इस्तेमाल कर सकते हो. अगर आपका YouTube चैनल नहीं है तो आप यहाँ क्लीक करके अपना YouTube चैनल बना सकते हो.
  • गूगल एड्सस अकाउंड बनाने के लिए आपकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर होनी चाहिए. अगर आप्पकी उम्र कम है तो आप अपने फेमली मेंबर की नाम से गूगल एड्संस अकाउंड बना सकते हो.
  • गूगल एड्संस अकाउंड बनाने के लिए आपके पास एक बैंक अकाउंड होना भी जरुरी है. बैंक अकाउंड उसी के नाम का होना चाहिए जिस नाम से आप गूगल एड्संस अकाउंड बनाओगे.
  • गूगल एड्संस अकाउंड बनाने के लिए आपके पास एक पेन कार्ड भी होना चाहिए.
फ्री ब्लॉग किस तरह बनाए.

अगर आप इस इन्टरनेट की दुनिया में बिना इन्वेस्ट करे कमाई करना चाहते हो तो आपके लिए फ्री का ब्लॉग बेहतरीन विकल्प है. फ्री का ब्लॉग किस तरह बनाया जाता है इसकी पूरी जानकारी आपको मेरे इस आर्टिकल में मिल जायेगी. फ्री का ब्लॉग बनाने के बाद आप अपने ब्लॉग में पोस्ट लिखना शुरू करे. पोस्ट किस तरह लिखी जाती है. इसकी जानकारी आपको मेरे इस आर्टिकल में मिल जायेगी.

ब्लॉग भी तैयार है पोस्ट भी तैयार है, अब बात आती है ब्लॉग पर आने वाले विजिटर की. जरुरी नहीं की आपके ब्लॉग बनाते है आपके ब्लॉग पर विजिटर की भीड़ लग जाए. आप बस रोज मेहनत करते रहे विजिटर अपने आप बढ़ जायेंगे. गूगल एड्संस अकाउंड बनाने से पहले आपके ब्लॉग के एक दिन की पेज view की संक्या कम से कम 300 होनी चाहिए. अगर आपके इस से कम पेज view है तो आप एड्सस के लिए अप्लाई ना करे.

नए ब्लॉग पर ट्रेफिक किस तरह बढ़ाया जाता है. इसके बारे में मैं बहुत ही जल्दी आर्टिकल लिखूंगा. गूगल एड्संस अकाउंड बनाने से पहले आप अपने ब्लॉग में  about Contact Privacy-Policy जेसे पेज भी होने चाहिए. इतना सब कुछ आपके पास है तो चलिए अब Google AdSense अकाउंड बनाना सीखते है.

Google AdSense Account Banane Ki Puri Jankari

गूगल एड्संस अकाउंड बनाने से पहले मैं आपको बताना चाहूँगा. आप गूगल एड्संस में जो भी जानकारी भरे, वो बिलकुल सही सही और ध्यान से भरे. आपकी एक गलती आपको गूगल एड्संस अकाउंड से दूर कर सकती है. तो चलिए शुरू करते है गूगल एड्संस अकाउंड बनाना.

adsense setting
adsense-setting

गूगल एड्संस बनाने के लिए सबसे पहले आप यहाँ क्लीक करके गूगल एड्संस की ओफिसियल वेबसाईट पर जाए. और चित्र के अनुसार Sing Up पर क्लीक करके Sign in पर क्लीक करे.

google adsense setting
google adsense setting

अब अगली विंडो में आपको My Website वाले बॉक्स में अपने ब्लॉग का एड्र्स या फिर अपनी वेबसाइट का एड्र्स भरना है. इसके बाद आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट की भाषा को सलेक्ट करना है. भाषा सलेक्ट करने के बाद Save and Continue पर क्लीक कर देना है.

अब आपके सामने Google AdSense की इनफार्मेशन विंडो खुलेगी जिसमे आपको सभी जानकारी सही सही और ध्यान से भरनी है. अगर आपसे फॉर्म भरते टाइम कुछ गडबडी हो जाती है तो आपका एड्संस अकाउंड वेरीफाई नहीं हो पायेगा.

google adsense full setting
google adsense full setting

जो आपके सामने फॉर्म खुलेगा वो ऊपर दिए गये चित्र के अनुसार होगा. मैं आपको स्टेप बाय स्टेप बताता हु आपको इसमें क्या क्या भरना है.

  1. सबसे पहले आपको अपनी Country सलेक्ट करनी है.
  2. अब आपको टाइम जोन सलेक्ट करना है
  3. Account Type में आपको individual को सलेक्ट करना है.
  4. अब आपको अपना पूरा नाम सही भरना है.
  5. इसके बाद आपको अपना एड्र्स बिलकुल सही सही भरना है.
  6. अब आपको अपनी City का नाम लिखना है.
  7. इसके बाद आपको उस जगह का पिन कॉड लिखना है जिस जगह का आपने ऊपर पता भरा है.
  8. अब आपको State सलेक्ट करना है.
  9. Primary Contact में आपको अपना नाम लिखना है.
  10. फिर आपको अपना मोबाइल नम्बर लिखना है.
  11. इसके बाद आपको अपनी इमेल आईडी लिखनी होगी.
  12. अगर आप अपने ब्लॉग के लिए एड्संस बना रहे हो तो आपको इस बॉक्स में ‘Online forum or blog’ को सलेक्ट करना है.
  13. इस ओप्संस में आपको टोपिक को सलेक्ट करना है.
  14. जो जो जानकारी आपने भरी है उन सब पर एक बार नजर मार ले अगर कोई गलती है तो उसे सही करे. उसके बाद Submit My Application पर क्लीक कर दे.

ऐसा करते ही आपका Google AdSense अकाउंड बन गया है. अभी यह अप्रूव नहीं हुवा है. आपको थोडा इन्तजार करना होगा. Google वालो की तरफ से आपको इसके अप्रूव होने की मेल मिलेगी. मेल आने मे कम से कम 2 या 3 दिन का टाइम लग जाता है.

गूगल एड्संस वेरीफाई होने के बाद आपको एक कॉड अपने ब्लॉग या वेबसाईट में लगाना होगा इसकी जानकारी मैं आपको अपनी आने वाली पोस्ट में दूंगा. उम्मीद है मेरे आज के इस आर्टिकल से आप गूगल एड्सस के बारे में अच्छी तरह समझ गये होंगे. अगर आपको किसी अकाउंड भरने में किसी भी तरह की कोई परेशानी आये तो आप मेरी हेल्प ले सकते हो.

मिलते है अगली पोस्ट में जुड़े रहे मेरे साथ यहाँ क्लीक करके फेसबुक पर और यहाँ क्लीक करके YouTube पर मेरे लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए. और अगर आपको मेरा यह आर्टिकल पसंद आया तो इसका लिंक ऊपर एड्र्स बार से कॉपी करके अपने फेसबुक और whatsapp पर शेयर करे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग गूगल एड्संस को समझ सके. और घर बैठे बैठे अपनी कमाई शुरू कर सके.

mesothelioma law firm, mesothelioma lawyers, mesothelioma attorney, mesothelioma law, maryland mesothelioma lawyer.

2 COMMENTS

  1. बहुत ही बढ़िया ।।। मुझे ये जानकारी नहीं थी की youtube चैनल का उपयोग करके भी adsin पा सकते हैं thank u so much ☺☺

LEAVE A REPLY