GZIP Compression Enable Karne ki Jankari

अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो GZIP Compression Enable Karne से आपकी वेबसाइट की loading speed fast हो जाती है. गूगल में अच्छी रैंक पाने के लिए आपकी website speed optimization होनी चाहिए. और website speed optimization के लिए हम लोग GZIP Compression Plugin का इस्तेमाल करते है. तो अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम लोग GZIP Compression Enable Karne ki Jankari प्राप्त करेंगे.

GZIP Compression Enable Karne ki Jankari
GZIP Compression Enable Karne ki Jankari

आजकल इन्टरनेट पर रोज अनगिनत वेबसाइट बन रही है यानि जितनी ज्यादा वेबसाइट उनता ज्यादा competition. इस कारण अपनी वेबसाइट को गूगल पर रैंक करना थोडा कठिन हो जाता है।

GZIP Compression Enable Karne ki Jankari

अगर आप कुछ साल पहले जब SEO ज्यादा जरुरी नहीं था उस टाइम वेबसाइट या ब्लॉग बना कर हर कोई अपनी post को Rank कर लेता था. लेकिन आज के टाइम में अपनी वेबसाइट को अपनी Post को गूगल पर Rank करवाने के लिए आपको थोडा Hard Work करना पड़ेगा. गूगल पर post रैंक करने के लिए सबसे पहला फोकस website speed optimization पर देना है. आपकी वेबसाइट की स्पीड जितनी ज्यादा अच्छी होगी उतनी जल्दी आप गूगल पर रैंक कर पाएंगे।

जिस वेबसाइट की loading speed कम होती है उस वेबसाइट पर इन्टरनेट से आना वाला यूजर ज्यादा देर तक नहीं रहता. जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट का बाउंस रेट बड जाता है और आपकी वेबसाइट की रैंक गिर जाती है।

तो कहने का मतलब ये ही है आपको टाइम टाइम पर अपनी वेबसाइट की Speed को चेक करते रहना चाहिए. ताकि आपकी गूगल पर हर post रैंक कर सकते. और आपकी वेबसाइट पर आने वाले यूजर को भी स्पीड से जुडी किसी भी तरह कि कोई समस्या ना आये. website loading speed फ़ास्ट होने के आलावा और भी बहुत सी ऐसी बाते है जिसे करने के बाद आपकी वेबसाइट गूगल पर रैंक करेगी.

वेबसाइट की loading speed किस तरह चेक कि जाती है इस से जुडी एक post मैं पहले भी अपने ब्लॉग पर दे चूका हु. जिसे आप यहाँ क्लिक करके देख सकते है. website loading speed को कम करने के लिए हम यहाँ WordPress me GZIP Compression Enable करना सीखेंगे. GZIP Compression Plugin क्या है और यह कैसे काम करता है. अब इसकी जानकारी प्राप्त करते है।

GZIP Compression Kya hai

जब भी हम को अपनी वेबसाइट बनाते है तो उसके साथ साथ बहुत ही फाइल हमारी होस्टिंग पर जमा हो जाती है. इनमे से कुछ फाइल का साइज़ बड़ा होता है और कुछ फाइल का साइज़ छोटा होता है. GZIP Compression आपकी फाइल को Compress करने का ही काम करता है।

जब भी को यूजर हमारी वेबसाइट को गूगल पर सर्च करके ओपन करता है तो हमारी होस्टिंग Server के पास एक  Request Send होती है. Request Send होने के बाद अगर आपकी फाइल कॉम्प्रेस है तो आपकी वेबसाइट बहुत ही फ़ास्ट तरीके से ओपन हो जाती है।

अगर आपकी वेबसाइट पर GZIP Compression Enable नहीं है तो आपको Server Request का error उस टाइम दिखाई देगा जब आप लोग अपनी वेबसाइट की स्पीड चेक करेंगे. आपकी वेबसाइट कि Server Request जितनी ज्यादा होगी आपकी वेबसाइट उतनी ही देर से ओपन होगी. और Server Request जितनी कम होगी आपकी वेबसाइट उतनी ही Fast ओपन होगी।

WordPress speed optimization करने के लिए GZIP Compression Enable करना बहुत जरुरी है. इसलिए हर उस यूजर  को अपनी वेबसाइट पर GZIP Compression Enable करना चाहिए. ताकि उनकी वेबसाइट पर मोजूद फाइल का साइज़ कम हो जाये और इनकी वेबसाइट की loading speed fast हो जाये.

WordPress me GZIP Compression Enable करने के फायदे

  1. GZIP Compression Enable करने से website speed fast हो जाती है
  2. इसे इनेबल करने से आपके सर्वर पर बहुत कम लोड पड़ता है
  3. आपके होस्टिंग सर्वर की bandvidth की बहुत ज्यादा बचत होती है.
  4. वेबसाइट की स्पीड तेज होने से ट्रेफिक भी बढ़ जाता है.
  5. वेबसाइट कि स्पीड तेज़ होने गूगल की रैंक भी सुधर जाती है
  6. Website loading speed fast होने से वेबसाइट के Bounce rate भी कम हो जाता है.
GZIP Compression Enable Checker Tool

अगर आपकी वेबसाइट WordPress पर है तो आप cache plugin का इस्तेमाल जरुर करते होंगे. इन cache plugin के अन्दर पहले से ही  GZIP Compression का विकल्प मोजूद रहता है. जिसे इनेबल करने के बाद Server Request का error नहीं आता है. और आपकी वेबसाइट फ़ास्ट तरीके से ओपन होती है.

लेकिन अक्सर देखा गया है cache plugin के अन्दर मोजूद GZIP Compression का इस्तेमाल करने के बाद भी हमारी वेबसाइट की स्पीड पर कोई फर्क नहीं पड़ता. और ना ही Server Request का साइज़ कम होता है. तो ऐसे में हम GZIP Compression Enable Code का इस्तेमाल करते है. इसी कोड से हमे बेहतरीन रिजल्ट देखने को मिलता है.

अगर आप cache plugin इस्तेमाल करते है और आप यह देखना चाहते है कि GZIP Compression Enable है या नहीं तो आप यह काम  GZIP Compression Enable Checker Tool के द्वारा यहाँ क्लिक करके कर सकते है. दी गयी वेबसाइट के माध्यम से आपको पता चल जायेगा कि आपका plugin के द्वारा दी जा रही सर्विस से यह टूल काम कर रहा है या नहीं.

WordPress me GZIP Compression Enable Kaise Kare?

wordpress में इस फीचर्स को इनेबल करने के लिए बहुत से Plugin मोजूद है जिसका इस्तेमाल करके आप इसे इनेबल कर सकते हो. लेकिन हम यहाँ किसी plugin का इस्तेमाल नहीं करेंगे. क्युकी अगर हमे अपनी वेबसाइट को फ़ास्ट रखना है तो हमे कम से कम plugin इस्तेमाल करने चाहिए. wordpress को इस्तेमाल करने वाले Yoast SEO plugin का इस्तेमाल जरुर करते है तो हम इसी के द्वारा wordpress में GZIP कम्प्रेशन इनेबल करेंगे.

WordPress me GZIP Compression Enable करने के लिए निचे दिए गये Step को देखिये.

  • सबसे पहले अपना wordpress अकाउंट लॉग इन करके Dashboard ओपन करिए 
  • इसके बाद लेफ्ट साइड में मोजूद SEO पर क्लिक करके Tools पर क्लिक करिए.
  • अब आप File Editor वाले विकल्प पर क्लिक करिए
  • File Editor पर क्लिक करने के बाद निचे आपको htaccess file दिखाई देगी.
  • अब आपको यहाँ क्लिक करके GZIP Compression Enable Code मिलेगा, इस कोड को कॉपी करिए 
  • अब htaccess file में सबसे निचे # END WordPress line से पहले कोड को Paste करके फाइल को सेव कर दीजिये. 

कोड पेस्ट करते ही आपकी wordpress वेबसाइट पर GZIP Compression Enable हो जायेगा. आप चाहे तो यह काम अपनी Hosting के अन्दर public_html में जाकर htaccess file को एडिट करके भी इस कोड को पेस्ट कर सकते हो.

यह एक आसन तरीका था जिसका इस्तेमाल करके आप बहुत ही आराम से GZIP Compression Enable कर सकते हो. और अपनी website speed को optimization करके loading speed fast कर सकते हो.

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.