Mobile App Developer Kaise Bane Ki Jankari

Kya aap Mobile App Developer बनना चाहते है, क्या आप Mobile App Developer Coruse करके Job करना चाहते है. तो मेरा आज का यह Article आप लोगो के लिए ही है. मेरे आज के इस आर्टिकल में आपको Mobile App Developer Kaise Bane Ki Jankari हिंदी में मिलेगी.

Mobile App Developer Kaise Bane Ki Jankari
Mobile App Developer Kaise Bane Ki Jankari

आप अपने मोबाइल में जितनी भी Application का इस्तेमाल करते है क्या आपको मालूम है उसे कौन बनता है. वो एप्लीकेशन एक Mobile App Developer के द्वारा बनाई जाती है. मोबाइल एप्प डेवलपर एक ऐसा ज्ञान है. जिसे करने के बाद आपके उपर पैसे की बरसात होगी. आज के टाइम में मोबाइल एप्प डेवलपर की डिमांड बहुत ज्यादा है.

अपने आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम मोबाइल एप्प डेवलपर कैसे बने, मोबाइल एप्प डेवलपर की जॉब कैसे करे, मोबाइल एप्प डेवलपर की सेलरी कितनी होती है. इन सब बातो के बारे में जानेगे. लेकिन सबसे पहले जान लेते है कि आखिर मोबाइल एप्प डेवलपर कौन होते है और उनका काम क्या है.

Mobile App Developer Ka Kya Kaam Hai

अगर आपको अपनी वेबसाइट, अपने किसी बिजनेस या फिर किसी भी तरह की Application बनवाना चाहते तो आपको एक Mobile App Developer की जरूरत पड़ेगी. मोबाइल एप्प डेवलपर एक ऐसा इन्सान होता है. जो आपकी जरूरत के अनुसार किसी भी तरह की एप्लीकेशन को बहुत ही आराम से बना सकता है. मोबाइल एप्प डेवलपर का काम Application को बनाना ही होता है.

बड़ी से बड़ी एप्लीकेशन और Game की एप्लीकेशन Mobile App Developer बहुत ही आराम से बना सकता है. आप अपने मोबाइल में जितने भी गेम खेलते हो जितनी भी Application का इस्तेमाल करते हो. वो एप्लीकेशन एक Mobile App Developer द्वारा ही बनाई जाती है.

आजकल सबसे ज्यादा एप्लीकेशन एंड्राइड प्लेटफोर्म के लिए बनाई जाती है. क्युकी एंड्राइड गूगल का वो Open-source-platform है जिसका इस्तेमाल हर कोई बहुत ही आराम से कर सकता है. इसलिए आज के टाइम में मोबाइल एप्प डेवलपर इसी प्लेटफोर्म का इस्तेमाल करके एप्लीकेशन बनाते है.

Mobile App Developer Kaise Bane?

अब बात आती है कि आखिर हम किस तरह मोबाइल एप्प डेवलपर बने और उसके लिए हमारे पास क्या क्या Technical Skills होनी चाहिए. इन सब बातो की चर्चा हम आगे करते है.

Mobile App Developer बनने के लिए आपके पास एक सिस्टम (Computer) होना बहुत जरुरी है. कई स्टूडेंट ऐसे होते है जो मोबाइल एप्प डेवलपर का कोर्स तो शुरू कर देते है. लेकिन उनके पास कोई कंप्यूटर नहीं होता. जिसकी वजह से वो सही टाइम पर प्रेक्टिस नहीं कर पाते. और जब तक आपकी प्रेक्टिस अच्छी नहीं होगी तब तक आपको कोर्स के बारे में ज्यादा समझ नहीं आएगा.

Computer के आलावा आपके पास एक एंड्राइड मोबाइल का होना भी बहुत ज्यादा जरुरी है. ताकि आप अपने द्वारा बनाई गयी एप्लीकेशन का Live टेस्ट अपने मोबाइल फ़ोन पर कर सके. कभी कभी ऐसा होता है Application Computer पर तो रन हो जाती है. लेकिन वो मोबाइल पर रन नहीं हो पाती.

Mobile App Developer के लिए जरुरी Skills

चलिए अब देखते है कि अगर आपको एक मोबाइल एप्प डेवलपर बनना है और मोबाइल एप्प डेवलपर की जॉब करनी है तो आपको क्या क्या सीखना पड़ेगा.

JAVA. मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए  Java लैंग्वेज सबसे ज्यादा जरुरी है. अगर आप एक मोबाइल एप्प डेवलपर बनना चाहते है तो आपको JAVA Programming Languages को सही तरीके से सीखना पड़ेगा. JAVA Programming Languages के ज्ञान के बिना आप एक परफेक्ट मोबाइल एप्प डेवलपर नहीं बन सकते.

SQL- मोबाइल एप्लीकेशन बनाते टाइम उसमे Database को लिंक करने के लिए SQL का ज्ञान भी होना चाहिए. SQL भी लंग्वेज है जिसके माध्यम से आप database अगर आपको कोई इनफार्मेशन निकालनी है या ऐड करनी है तो वो काम आप लोग बहुत ही आराम से कर सकते हो.

Android Studio Software – मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए जिस software का इस्तेमाल किया जाता है. उसका नाम है  Android Studio. यह एक ऐसा software है जो सभी के लिए Free में मोजूद है. हर कोई इसका इस्तेमाल कर सकता है.

Video to Text Convater 

इसके साथ ही इस सॉफ्टवेयर में आपको ऐसे फीचर्स भी मिलते है जिनका इस्तेमाल करके आप अपने काम को और भी आसान बना सकते हो. इसलिए आप सभी को Android Studio Software का इस्तेमाल करना आना चाहिए. और साथ ही उसमे आने वाले Error को फिक्स करने का तरीका भी आना चाहिए.

XML- मोबाइल एप्लीकेशन बनाने के लिए XML प्रोग्रामिंग को सीखना भी बहुत ज्यादा जरुरी है. एप्लीकेशन बनाते टाइम प्रोग्रामिंग के टाइम पर XML का उपयोग किया जाता है. तो इसलिए आपकी XML पर भी अच्छी पकड़ होनी चाहिए.

उपर बताये गये सभी टोपिक को आपको अच्छी तरह सीखना पड़ेगा. और जब आप अपनी पहली Application बनाते है तो आपके सामने बहुत से एरर आते है. आपको इस सभी एरर को विस्तार से समझना पड़ेगा. और साथ ही साथ उन एरर को ठीक करके एप्लीकेशन को Create करना पड़ेगा.

Mobile App Developer Course कैसे करे?

अगर आप मोबाइल एप्प डेवलपर बनना चाहते है तो आप लोग को 12th पास करने के बाद इस कोर्स को करना चाहिए. बहुत से ऐसे कॉलेज है जिसके माध्यम से आप इस कोर्स को कर सकते हो. यह कोर्स बेसिक से लेकर एडवांस  लेवर तक होता है.

Mobile App Developer College

  • IGNOU New Delhi
  • MobiGnosis: software training institute -Bengaluru, Karnataka
  • Indian School of Ethical Hacking -Kolkata
  • Acesoftech Academy

मुझे उम्मीद है मेरे द्वारा दी गयी Mobile App Developer Kaise Bane Ki Jankari आप लोगो के लिए जरुर काम की साबित हुई होगी. अगर आपको मोबाइल एप्प डेवलपर से जुडी कोई और जानकारी चाहिए. तो आप कमेन्ट के माध्यम से मुझसे पूछ सकते हो.

मेरे इन आर्टिकल को भी पढ़िए 👇

Leave a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.